दुकान खोलने के लिए लोन कैसे लें? 2023

दुकान खोलने के लिए लोन कैसे लें? 2023



दुकान खोलने के लिए लोन कैसे लें? : दोस्तों यदि आप उन्हीं लोगों में से एक है। जो अपनी एक नई दुकान खोलना चाहते हैं लेकिन आपको पता नहीं है कि एक दुकान खोलने के लिए खर्चा कितना आता है। और उस खर्चे को कवर करने के लिए लोन कैसे ले सकते हैं और लोन ले करके अपनी दुकान को और बड़ा कर सकते हैं।

जैसा कि आप सभी जानते हैं हर एक नई दुकान खोलने के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है लेकिन सबसे यही सबसे बड़ी समस्या होती है। कि दुकान खोलने के लिए लोन कहां से ले वह भी कम शुल्क में यदि आपको इस प्रश्न का जवाब चाहिए तो हमारी इस पोस्ट में अंत तक जुड़े रहना है। क्योंकि यहां पर मैं आपको दुकान खोलने के लिए आसानी से लोन कैसे ले सकते हैं के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाली हूं.

एक नई दुकान खोलने के लिए लोन चाहिए तो आजकल पूरे देश में सरकारी नौकरियों की संभावना काफी ज्यादा कम हो गई है इसीलिए हर व्यक्ति भारतीय नागरिक एक बड़ा या छोटा दुकान खोलना चाहता है। जिससे वह महीने भर कमाई करके अच्छे खासे पैसे कमा सके।

लेकिन कोई भी दुकान खोलने से पहले आरंभिक प्रतिनिधि सहायता चाहिए होती है। एवं यदि पहले से कोई छोटी या बड़ी दुकान है तो वह कैसे उस दुकान का बिजनेस बढ़ाने के लिए कुछ पैसे लोन के रूप में ले सकता है। इन सब चीजों के लिए नई दुकान खोलने पर बहुत सारे पैसे की जरूरत पड़ती है जो कि एक दुकानदार को लोन के माध्यम से पूर्ति हो सकती है।

दुकान खोलने के लिए लोन कैसे लें?

यदि कोई भी 2030 में नई दुकान खोलने के लिए दुकानदार को लोन की जरूरत पड़ती है। तो कोई भी सरकारी व गैर सरकारी बैंक में जाकर आसानी से लोन के लिए ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

भारत में ऐसी बहुत सारी सरकारी एवं गैर सरकारी बैंक है। यदि आप अपना बिजनेस सटीक मॉडल दिखाने के साथ-साथ एक गारंटर लेकर जाएंगे तो आप बैंक से किसी भी दुकान के लिए लोन ले सकती है। भारत सरकार की परमिशन के द्वारा आजकल और यह दुकानदार बिजनेसमैन को 50000 से लेकर ₹500000 तक का लोन बैंक दे रही है वह भी कम शुल्क समेत सभी सुविधाओं के साथ।

परंतु अभी तक का यह सबसे बड़ा सवाल रहा है कि दुकान खोलने के लिए कोई बिजनेस लोन लेने पर बैंक में आवेदन कैसे करें? आवेदन करने के लिए कौन-कौन से नियमों का पालन करना पड़ेगा कौन कौन से डॉक्यूमेंट प्रोसेसिंग फीस पात्रता इत्यादि।

कई सारे बैंक से आपको बिजनेस लोन मिल जाएगा लेकिन सबसे बड़ी समस्या यह निकल कर आती है। कि बैंक से इस तरीके का लोन अप्रूव कराना इतना सरल नहीं होता इसके लिए आपको अपना बिजनेस का पूरा मॉडल बैंक को दिखाना पड़ता है। उसके बाद यदि आप का मॉडल बैंक वालों को पसंद आता है तो उसके बाद ही आप को बैंक से बिजनेस लोन मिल सकता है।

आप कौन कौन सी बैंक से आसानी से अपनी दुकान के लिए लोन आवेदन कर सकते हैं?

यदि आप अपनी दुकान की बिजनेस के लिए किसी भी बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो हम लोग आपके लिए एक आसान और सलाह देना चाहते हैं। आप लोन के लिए जो भी सरकारी और गैर सरकारी बैंकों को सिलेक्ट करेंगे उस बैंक में यदि कोई भी पुराना लोन देने वाला व्यक्ति है। तो उसके साथ इस अपलोड एवं इंटरनेट के बारे में जरूर जानकारी लेनी चाहिए।

भारत सरकार की अनुमति के अंदर जो जो बैंक से आपको आसानी से अपनी दुकान खोलने के लिए लोन मिल सकता है। उसके बारे में हमने नीचे विस्तार से लिस्ट दे दी है।

1) स्टेट बैंक ऑफ इंडिया,

2) IDBI बैंक,

3) Oriental Bank Of Commerce।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से 20 करोड़ का बिजनेस लोन कैसे ले?

यदि आप 2030 में भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से दुकान खोलने के लिए लोन आवेदन करना चाहती है तो उस दौरान है यदि आपका लोन एप्लीकेशन अप्रूव हो जाता है। तो आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से 50000 से लेकर ₹100000 तक का बिजनेस लोन आसानी से मिल जाएगा।

इसको छोड़ कर यदि आपका बिजनेस बड़ा है तो आप अपना बिजनेस मॉड्यूल एसबीआई बैंक को दिखा कर 2 करोड़ रुपए तक का लोन ले सकते हैं 

यदि आप एसबीआई से खुद का क्रेडिट कार्ड की तीनों कोई भी बिजनेस लोन लेते हैं। तो आपको को 

0.5% की प्रोसेसिंग फीस एवं आपको 5 साल के अंदर रिपेमेंट करनी है।

उसके पश्चात यदि आपको लोन लेना है तो लोन की कई सारी धर्म एवं कंडीशन अच्छी तरह से फोरम भरें।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से लोन कैसे लें?

यदि आपको आईडीबीआई बैंक से कोई भी दुकान खोलने के लिए बिजनेस लोन लेना है तो उस बैंक में आवेदन करने की प्रोसेस एसबीआई बैंक की तरह होती है। इस को छोड़कर लोन देने के बाद आपको केवल 0.5%  की ही प्रोसेसिंग फीस देनी होगी जो कि सारे बैंक की एक जैसी होती है।

शायद आपको मालूम नहीं होगा आईडीबीआई बैंक में सफलता पाठ योजना करके यह योजना निकली है। जिसके अंतर्गत हर एक छोटे एवं बड़े बिजनेसमैन को आसानी से 50000 से 2 करोड रुपए का लोन बिजनेस के लिए मिल जाता है।

शायद इसके बाद यदि आपको अपनी दुकान के लिए लोन लेने में कोई दिक्कत आती है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Oriental Bank Of Commerce से लोन कैसे लें?

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स एक अच्छी बैंक है जहां से कोई भी दुकानदार आसानी से बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकता है। ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स बैंक में उत्तम ट्रेडर्स योजना की एक स्कीम है। जिसके चलते आगे बिजनेसमैन को 100,00,000 रुपए तक का बिजनेस लोन मिल जाता है।

परंतु इस योजना के अंदर आपको गुड्स कंप्यूटर टूल्स कंट्रक्शन टेबल फर्नीचर की दुकान के लिए आसानी से 100,00,000 रुपए का लोन मिल सकता है। 

इस योजना को छोड़कर वैसे कई सारी योजनाएं झांसी आपको ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स से आसानी से लोन मिल सकता है तो यह हमारी तीन बैंक है। जहां से कोई भी छोटा या बड़ा बिजनेस उसके लिए बिजनेस मॉड्यूल को दिखाकर आसानी से कोई भी दुकान के लिए बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकता है।

एक नई दुकान खोलने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी?

आधार कार्ड,

वोटर Id Card,

Pan Card,

दुकान का दस्ताबेज,

Photo Id,

बिज़नेस लोन form.

नई दुकान खोलने के लिए लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कोई भी दुकान खोलने के लिए लोन आवेदन करने पर आपको जो भी जरूरत की चीजें हैं वह सब हमने आपको बता दी है। आप इन सब को छोड़कर प्रोसेस के बारे में अवश्य जान लीजिए उसके बारे में हमने आपको नीचे बता रखा है।

1) पहले आपके पास आपकी दुकान की फोटो होनी चाहिए। जो आपको अपनी दुकान का मॉडल दिखाने के लिए बैंक मैनेजर को देनी है।

2) उसके पश्चात बैंक मैनेजर से रिक्वेस्ट करनी होगी। कि आपका इस बिजनेस मॉडल के ऊपर लोन लेना है और एक फॉर्म दे दीजिए।

3) आपको बैंक की तरफ से फोरम मिल जाएगा तब आपको सारी जानकारी अच्छी तरह से भरनी है। बिजनेस लोन फॉर्म को अच्छी तरह से भरने के बीच सभी जरूरी कागजात उसके साथ अटैच करें और बैंक में जमा करा दें।

4)  उसके बाद जब भी आपका एप्लीकेशन बैंक के पास पहुंच जाएगा अच्छी तरह से जांच पड़ताल के बाद यदि आप लोन लेने के लिए योग्य होते हैं। तो आपको अप्रूवल मिल जाएगा उसके बाद आप अपने बैंक अकाउंट में अपनी राशि प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपको एक बिजनेस लोन चाहिए तो किसी भी सरकारी एवं गैर सरकारी बैंक से आवेदन करना चाहते हैं। तो ऊपर दिए प्रोसेस को अच्छी तरह से फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं अगर आपको जानकारी पसंद आती है। तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कर सकें ताकि कोई भी दुकान खोलना चाहता है तो लोन के लिए आवेदन कर सकें।

निष्कर्ष :-

जैसा कि दोस्तों आप जानते हैं हमने आपको ऊपर बता दिया है कि दुकान खोलने के लिए लोन कैसे लें? 2023 और सारी जानकारी विस्तार से प्रदान की है। यदि आपको जानकारी पसंद आती है और आपके लिए उपयोगी साबित होती है। तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं बाकी आपको लोन लेने में कोई परेशानी आती है। या अगर आपके मन में कोई डाउट है तो नीचे कमेंट करके अवश्य पूछ सकते हैं हम उसमें सुधार करने का पूरा प्रयास करेंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post