Bitcoin क्या है और इसमें कैसे invest करें ? 2023

Bitcoin क्या है और इसमें कैसे invest करें ?

Bitcoin क्या है और इसमें कैसे invest करें ? 2023


Bitcoin क्या है ?

नमस्कार दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट में तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट की सहायता से हम आप लोगों को बिटकॉइन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बताने जा रहे हैं। इस पोस्ट की सहायता से आप लोग यह जान जाएंगे कि बिटकॉइन क्या होता है और आप इस में कैसे निवेश कर सकते हैं। आज की इस पोस्ट में हम आप लोगों के लिए 2023 का नया तरीका लेकर आए हैं जिसमें आपको सारी जानकारी विस्तार पूर्वक दी जाएगी।

जैसा कि दोस्तों आप सभी लोग जानते हैं आज की इस बढ़ती टेक्नोलॉजी की दुनिया में हर एक चीज बड़ी ही तेजी से बढ़ती जा रही है। और यह दुनिया आधुनिक होती जा रही है उसी तरह सब कुछ डिटेलआइज हो चुका है। और इसी क्रम में हमारे पास पैसे होते थे और हमारे हाथ में या बैंक में पैसा रहता था। अब पैसे डिजिटल रूप में रख सकते हैं और आज के समय में डिटेल रूप में पैसे को रखना शुरू कर दिया गया है और बिटकॉइन उसी क्रम का एक भाग है क्या हुआ आपकी समझ में नहीं आ पाया होगा। तो दोस्तों चिंता ना करें हम आपको इस आर्टिकल में और इसलिए हमें बिटकॉइन क्या है और आप इसमें कैसे निवेश कर सकते हैं। और यह किस तरीके से काम करता है इसके बारे में सारी चर्चा करेंगे।

पिछले कुछ समय या फिर कुछ वर्षों में बिटकॉइन या फिर अन्य क्रिप्टोकरंसी का ऐसा कुमार सा चढ़ता जा रहा है कि आज के समय में हर एक व्यक्ति बिटकॉइन में पैसा इन्वेस्ट कर रहा है। और इसमें गलत भी क्या चीज है बिटकॉइन ने ऐसा कुछ करिश्मा करके ही दिखा है हमें जिससे हमें लाभ हो सके तो दोस्तों अचंभित ना हो। क्योंकि यह जानकर आपको हैरानी होगी कि अगर आपसे आज से 10 साल पहले अगर बिटकॉइन में ₹100 लगाए थे। तो वह अभी तक संभाल के रखे गए हैं वह ₹100 आपके बिटकॉइन की कीमत में करोड़ों में हो जाते हैं। 

तो दोस्तों अब आपको एक शौक सा लगा होगा जी हां दोस्तों आप बिल्कुल सही सुन रहे हैं अगर आपने बिटकॉइन में 10 साल पहले ₹10 लगाए होंगे। तो भी वह करोड़ों में पहुंच जाते हैं यह आपको काफी ज्यादा लाभ प्राप्त करवाता है।

बिटकॉइन क्या है ?

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें बिटकॉइन यह एक ऐसी क्रिप्टोकरंसी है जिसे आप डिजिटल करेंसी या फिर वर्चुअल करेंसी भी कह सकते हैं। इसके ऊपर किसी भी प्रकार का नियंत्रण आप नहीं कर सकते हैं या कोई भी व्यक्ति इसके ऊपर नियंत्रण करके नहीं रख सकता है। जैसे किसी भी देश के करेंसी पर होता है उसी तरह से यह भी ब्लाकचैन और टेक्नोलॉजी पर बना होता है जिसमें उसके सारे ट्रांजैक्शन रिकॉर्ड संभाल कर रखे जाते हैं। यह एक तरीके का डिजिटलाइजेशन करेंसी है जिसका सीधा सा मतलब यह है। कि इसे कोई भी कंट्रोल करके नहीं रख सकता है चाहे वह सरकार हो या फिर अथॉरिटी हो।

बिटकॉइन को साल 2009 में लांच किया गया था हालांकि इसे लॉन्च किसने किया यह अभी तक कोई भी पता नहीं लगा सका है लेकिन कहा जाता है। कि संतोषी नाकामोतो में बिटकॉइन को लांच किया था बिटकॉइन के लॉन्च होने का प्रमुख उद्देश्य था ऑनलाइन ट्रांजैक्शन फीस को कम करना और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को बेहतर बनाना इससे किसी भी देश या फिर कोई भी सरकार कंट्रोल में नहीं रख सकती है। बिटकॉइन को और भी ज्यादा सिक्योर बनाने के लिए क्रिप्टोग्राफी का भी इसमें प्रयोग किया गया है।

बिटकॉइन का कोई भी फिजिकल दिखावा नहीं है आप इसे रियल में नहीं देख सकते हैं और ना ही आपके देश की तरक्की की तरह यह है। आपके पास आपकी जेब में रह सकती है लेकिन यह एक डिजिटल वॉलेट है जिसमें आपका पैसा सुरक्षित तरीके से रखा जा सकता है।

बिटकॉइन में निवेश कैसे करें ?

इसमें होने वाला जो भी ट्रांजैक्शन होता है उसे हिस्ट्री में संभाल कर रखा जाता है ट्रांजैक्शन बिल्कुल ही सुरक्षित होते हैं क्योंकि यह एक ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी पर होता है। ब्लॉकचेन 1 तरीके से लेजर बुक की तरह ही काम करता है जिसमें क्रिप्टो करेंसी के सारे के सारे ट्रांजैक्शन रिकॉर्ड को संभाल कर रखा जाता है और इसे आसानी से कोई भी नहीं देख सकता है। इसके लिए काफी ज्यादा मशक्कत और मेहनत करनी पड़ेगी तब कोई भी इस ट्रांजैक्शन को देख पाएगा।

कुछ समय पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा नोटबंदी कर दी गई थी तो उस समय काफी ज्यादा लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा था लेकिन जिस भी व्यक्ति ने अपने पैसे को बिटकॉइन में इन्वेस्ट किया था उसे नोटबंदी की वजह से कोई भी परेशानी नहीं हुई थी किसी भी चीज का प्रभाव इसके ऊपर नहीं पड़ता है। हां मार्केट जरूर दिखाई देता है लेकिन अगर किसी भी देश में चाहे नोटबंदी ही क्यों ना हो जाए वहां पर बिटकॉइन का ट्रांजैक्शन हमेशा जारी रहता है।

यह बिटकॉइन आपके पास भले ही वास्तविक रूप में ना रहता हो लेकिन फिर भी यह आपके पास आसानी से आप इसी ट्रैक कर सकते हैं और देख सकते हैं। कि आपके कॉइन की वैल्यू कितनी है और क्या है और आप इसे आसानी से खरीद सकते हैं और भेज भी सकते हैं। अब आप लोगों को बिटकॉइन के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी तो समझ में आई ही गई होगी।

बिटकॉइन का प्रयोग कैसे करें और यह बिटकॉन किस तरीके से काम करता है ?

बिटकॉइन को हम लोग मुख्य रूप से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए प्रयोग करते हैं क्योंकि जैसे कि मैंने आप लोगों को पहले ही बता रखा है कि बिटकॉइन किसी के नियंत्रण में नहीं होता है। और यह एक तरह से डिजिटल करेंसी होती है इसका प्रयोग ट्रांजैक्शन ब्लॉकचेन पर रिकॉर्ड होता है। जिसे कोई भी अपनी आंखों से नहीं देख सकता है आज के समय में बिटकॉइन का प्रयोग ट्रांजैक्शन के लिए ही काफी ज्यादा किया जाता है। क्योंकि इसके लिए किसी भी तरह की उलझन का सामना नहीं करना पड़ता है।

🔍WhatsApp Community क्या है कैसे इस्तेमाल करें? 2023

🔍 Paytm Full Kyc Online कैसे करें ? 2022

🔍कैटरिंग का बिजनेस कैसे करें ? 2022 का सबसे बेस्ट तरीका

आप लोग बड़ी ही आसानी से बिटकॉइन एड्रेस जिसके द्वारा बिटकॉइन को भेजा या फिर रिसीव किया जा सकता है बस उसे सामने वाले व्यक्ति को हमें रिसीविंग एड्रेस देना होता है। इससे बिटकॉइन रिसीव करना है और इसके बाद आसानी से ट्रांजैक्शन हो जाता है इसमें इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन भी सही तरीके से होते हैं। और ना बेहद आसान तरीके से होते हैं क्योंकि अगर बैंक के द्वारा इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन करना हो तो कितनी जिल्लत को झेलना पड़ता है। जिसमें समय लगता है लेकिन ट्रांजैक्शन आप घर पर बैठकर केवल 5 मिनट के अंदर कर सकते हैं।

जिस तरीके से क्रिप्टोकरंसी का क्रेज बढ़ता जा रहा है उसी तरीके से बड़ी-बड़ी कंपनियां बिटकॉइन को पेमेंट मेथड के तौर पर स्वीकार करना चालू कर रही हैं इससे बिटकॉइन का मूल्य और भी ज्यादा बढ़ता जा रहा है।

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आ गई होगी क्योंकि इस पोस्ट में हमने आप लोगों को बिटकॉइन क्या है और यह कैसे प्रयोग किया जाता है। और इस में इन्वेस्ट कैसे कर सकते हैं इसके बारे में ढेर सारी जानकारी दी है जिसे पढ़ने के बाद आपको सारी जानकारी समझ में आ जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post