WhatsApp Community क्या है कैसे इस्तेमाल करें? 2023

WhatsApp Community क्या है कैसे इस्तेमाल करें? 2023

WhatsApp Community क्या है कैसे इस्तेमाल करें? 2023


WhatsApp Community क्या है? : दोस्तों आप सभी लोग व्हाट्सएप के बारे में तो अच्छी तरह से जानते ही होंगे और यह भी पता होगा कि व्हाट्सएप हमेशा अपने यूजर के लिए नए-नए अपडेट लेकर आता रहता है। जिससे यूजर को होश में काफी अमेजिंग फीचर मिल जाते हैं। हाल ही में व्हाट्सएप में एक नई सुविधा दी है जिसके बारे में आपको एक बार जान लेना चाहिए।

आर इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं WhatsApp Community क्या है? व्हाट्सएप कम्युनिटी किस प्रकार बनाई जाती है और इसे बनाने का क्या उद्देश्य रखा गया है। यह जानना जरूरी है तो चलिए आगे की पोस्ट में सीख लेते हैं कि WhatsApp Community क्या है।

इसी आप कई सारे ग्रुप के साथ जोड़कर जानकारी को लेनदेन कर सकते हैं। शायद आप काफी लंबे समय से इस सुविधा का इस्तेमाल कर रहे होंगे। कई सारे व्हाट्सएप ग्रुप के साथ जोड़कर एक कम्युनिटी बना सकते है हाल ही में व्हाट्सएप की पैरंट कंपनी मेटा ने व्हाट्सएप में यह सुविधा लांच कर दी है। जिसका नाम है व्हाट्सएप कमेंट की तो चलिए जान लेते हैं WhatsApp Community क्या है?

WhatsApp community क्या है?

इसके माध्यम से अधिक से अधिक 21 ग्रुप को जोड़कर एक कम्युनिटी बना सकते हैं। कम से कम ग्रुप तो कम्युनिटी में होनी चाहिए। आपको यह भी अच्छी तरह से मालूम होगा कि व्हाट्सएप के एक ग्रुप में 1024 मेंबर ऐड कर सकते हैं। फैमिली मेंबर का ग्रुप तो 1024 फैमिली मेंबर्स तो हमारे लिए बहुत हो जाएंगे। लेकिन यदि किसी और परेशानियां बिजनेस की बात की जाए तो इसमें 1024 से अधिक स्टाफ मेंबर्स भी हो सकते हैं।

तो ऐसी कंडीशन में एक ग्रुप से आपका काम नहीं होने वाला है इसीलिए व्हाट्सएप में एक नया फीचर लॉन्च किया है जिसका नाम व्हाट्सएप कम्युनिटी है । जिसमें आप अलग-अलग व्हाट्सएप ग्रुप को जोड़कर एक कम्युनिटी क्रिएट कर सकते हैं।

WhatsApp कम्युनिटी की क्या आवश्यकता है?

सोच एक स्कूल है और उसके अंदर हर एक क्लास के लिए अलग-अलग व्हाट्सएप ग्रुप बनाए हुए हैं हर एक ग्रुप का एक क्लास टीचर होता है। जो क्लास से संबंधित डॉक्यूमेंट और संदेश स्टूडेंट तक पहुंच जाते है तो ऐसी में कई बार ऐसा हो जाता है। कि कई सारे मैसेज ऐसे होते हैं जो केवल एक क्लास के लिए ही सीमित नहीं होता है लेकिन स्कूल के सभी ग्रुप्स के लिए लागू होते हैं। जैसे कि स्पोर्ट्स इवेंट की जानकारी देनी हो, छुट्टी का संदेश देना हो, किसी दिन टाइम चेंज हुआ हो उसके बारे में बताना चाहते हैं।

या तो फिर एक साथ सभी पेरेंट्स को पेरेंट्स मीटिंग में बुलाना हो तो ऐसी में कई सारे कामों के लिए अलग-अलग ग्रुप में मैसेज भेजने के लिए यह सभी मैसेज यदि आप एक ग्रुप में भेज दिए जाए। तो एक साथ सभी लोगों तक पहुंचाया जा सकता है। इसी सुविधा के लिए व्हाट्सएप के मेटा कंपनी में व्हाट्सएप कम्युनिटी कि यह सुविधा व्हाट्सएप यूजर के लिए लांच की है।

व्हाट्सएप में कम्युनिटी कैसे बनाएं?

दोस्तों नीचे दिए गए स्टेप्स के माध्यम से आप आसानी से सीख जाएंगे व्हाट्सएप कम्युनिटी बनाना।

Step 1

व्हाट्सएप कॉमेडी बनाने के लिए व्हाट्सएप में चैट के लेफ्ट साइड में एक कम्युनिटी आईकन दिखाई दे रहा होगा उस पर आपको क्लिक करना है।

Step 2

अब वहां पर आपको इंग्लिश में Start Your Community लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा इस पर आपको क्लिक करना है। फिर आप देख सकते हैं वहीं पर आपको कई सारे ऑप्शन मिल रहे होंगे।

Step 3

अब आपको कम्युनिटी का नाम रखना है और उस के अंदर आप क्या जानकारी देना चाहते हैं। वह सब आप डिस्क्रिप्शन में लिख सकते हैं। आप डिस्क्रिप्शन में कुछ भी नहीं लिखेंगे। तो भी चलेगा लेकिन कम्युनिटी का नाम तो रखना ही पड़ेगा।

Step 4

उसके बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है फिर आपके सामने एक और नया पेज ओपन हो जाएगा। इस प्रकार आपकी कम्युनिटी क्रिएट हो चुकी है।

कम्युनिटी में व्हाट्सएप ग्रुप कैसे ऐड करें?

अब यह काम आपको करना होगा कि या तो आप नया ग्रुप बनाकर इस community में ऐड कर सकते हो। या फिर आप के बने हुए व्हाट्सएप ग्रुप को इसमें ऐड कर सकते हो।

1) बने हुए ग्रुप को ऐड करने के लिए “Add existing group” पर क्लिक करें। फिर मोबाइल में जितने भी व्हाट्सएप ग्रुप होंगे वह दिखाई देने लगेंगे।

2) उनमें से आपको जिस ग्रुप को कम्युनिटी में ऐड करना है उसे आप क्लिक करके ऐड कर सकते हो।

3) नीले कलर का जो आइकन दिखाई दे रहा है उसे आप किसी भी ग्रुप को जोड़ सकते हो या फिर निकाल सकते हैं इसलिए आप कम्युनिटी को मैनेज कर सकते हो।

4) ऑरेंज कलर में आपकी कम्युनिटी का नाम लिखा हुआ होगा। उसका इस्तेमाल सभी ग्रुप में मैसेज अनाउंसमेंट करने के लिए कर सकते हैं।

5) एक से आपका कम्युनिटी मैनेज कर सकते हैं दूसरे से आप सभी लोगों को मैसेज कर सकते हैं।

6) कम से कम 1 ग्रुप को ऐड करना जरूरी है और आप सभी के लिए अधिक से अधिक 21 ग्रुप को भी ऐड करके व्हाट्सएप कम्युनिटी क्रिएट कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस प्रकार का व्हाट्सएप कम्युनिटी क्रिएट करना आपके लिए और भी ज्यादा आसान हो जाता है।

व्हाट्सएप कम्युनिटी में व्हाट्सएप ग्रुप डिलीट कैसे करें?

  • व्हाट्सएप कम्युनिटी में व्हाट्सएप ग्रुप डिलीट करने के लिए सबसे पहले आपको व्हाट्सएप कम्युनिटी को ओपन करना है। आपके द्वारा बनाई गई कमेटी पर क्लिक करें ऊपर राइट हैंड साइड में 3 डॉट मेनू पर क्लिक करना है 
  • फिर आपके सामने एक  मेनू ओपन हो जाएगा इसमें से  “Manage groups” को सिलेक्ट करना है। यहां से आप किसी भी ग्रुप को कम्युनिटी से डिलीट कर सकते हैं या फिर नया ग्रुप ऐड कर सकते हैं।

व्हाट्सएप कम्युनिटी एडमिन के क्या अधिकार होंगे?

व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन की जितनी पावर होती है उस कम्युनिटी में मौजूद किसी भी सदस्य की नहीं होती है। व्हाट्सएप कम्युनिटी में एडमिन की सबसे।   अधिक पावर होती है कम्युनिटी एडमिन कोई भी नया ग्रुप बनाकर कम्युनिटी में ऐड कर सकता है। कम्युनिटी एडमिन किसी भी ग्रुप को निकाल सकता यदि कोई मेंबर अनचाहे मैसेज करें तो उसे ग्रुप से भी निकाल सकता है।

👉 Dusaro-ke-whatsapp-message-kaise-pade-2023

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बता दिया है। WhatsApp Community क्या है और इसे इस्तेमाल कैसे करें? 2023 उम्मीद है आप भी ही गए होंगे अगर आपको व्हाट्सएप कम्युनिटी बनाने में कोई भी दिक्कत आती है। तो नीचे कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं हम आपकी जरूर सहायता करेंगे। साथ ही साथ आपको जानकारी पसंद आती है और आपके लिए उपयोगी साबित होती है। तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post